भारतीय नौवहन उद्योग का वर्षों से देश के तटीय व्यापार में महत्वपूर्ण स्थान है।
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“जहाज़” और बर्तन व्यापार या समुद्र तटीय व्यापार वहन के लिए इस्तेमाल की सभी प्रकार मतलब दूसरे हाथ से बर्तन को शामिल करेगा.
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यह एक व्यापारी पोत तटीय व्यापार में लगे हुए किया गया, अल्जीरिया और बोर्ड पर जर्मनी के रूप में के रूप में दूर से वस्तुओं के साथ प्रकट होता है.
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सन् 1963 के मध्य तक इस निगम के पास 2, 01,869 टन भार के 27 जहाज थे, जो तटीय व्यापार के सिवाय आस्ट्रेलिया, जापान, मलाया, पूवी अफ्रीका, कालासागर के देश, ब्रिटेन, अमरीका आदि को आते जाते थे।
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सन् 1963 के मध्य तक इस निगम के पास 2, 01,869 टन भार के 27 जहाज थे, जो तटीय व्यापार के सिवाय आस्ट्रेलिया, जापान, मलाया, पूवी अफ्रीका, कालासागर के देश, ब्रिटेन, अमरीका आदि को आते जाते थे।
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विदेशी जहाजों को तटीय व्यापार से अब भी अलग रखा गया था किन्तु उपनिवेशोंके साथ व्यापार का अधिकार सभी राष्ट्रों को प्रदान कर दिया गया जिससेदूसरे देशों के उपनिवेशों के साथ व्यापार कर सकने का अधिकार ब्रिटेन कोभी स्वतः ही मिल गया.
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एक ओर चीन अपने सागर तटीय व्यापार को बढ़ाने के लिए 34 हजार किलोमीटर लंबी रेल लाइन बसाकर यूरोप के हृदय स्थल तक पहुंचा है और कोलकाता के ठीक ऊपर चीन के औद्योगिक नगर कुनमिंग से सिंगापुर तक रेल लाइन लगभग तैयार होने को है, वहीं भारत घरेलू राजनीति के भंवर से कुछ ऊपर उठते हुए सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण और संवेदनशील पूर्वी एशिया क्षेत्र में विकास के प्रकल्प को किसी तरह पूरा करने का प्रयास कर रहा है।